Friday, March 29, 2024
Advertisement

दिल्ली में 15 से 30 अप्रैल के बीच Odd-Even फॉर्मूला लागू, CM केजरीवाल ने किया ऐलान

नई दिल्ली: दिल्ली में 15 अप्रैल से 30 अप्रैल के बीच आड-ईवन फार्मूला लागू होगा। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल तारीखों का ऐलान किया है। केजरीवाल के मुताबिक दिल्ली की 81 फीसदी लोगों ने ऑड-ईवन

India TV News Desk India TV News Desk
Updated on: February 11, 2016 21:48 IST
delhi- India TV Hindi
delhi

नई दिल्ली: दिल्ली में 15 अप्रैल से 30 अप्रैल के बीच ऑड-ईवन फार्मूला लागू होगा। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल तारीखों का ऐलान किया है। केजरीवाल के मुताबिक दिल्ली की 81 फीसदी लोगों ने ऑड-ईवन फार्मूले का समर्थन किया है। महिलाओं को ऑड ईवन फार्मूले से छूट जारी रहेगी।

बता दें कि सीएम केजरीवाल ने बुधवार को इस मुद्दे पर अहम बैठक की थी। दिल्ली के परिवहन मंत्री गोपाल राय ने जानकारी दी थी कि गुरुवार को ऑड-ईवन के अगले चरण पर फैसला लिया जाएगा। केजरीवाल सरकार ने ऑड-ईवन फॉर्मूले को फिर से लागू करने के लिए जनता की राय मांगी थी।

केजरीवाल ने गुरुवार को कहा कि ऑड-ईवन फॉर्मूले का उद्देश्य दिल्ली में प्रदूषण नियंत्रित करना है और यह योजना 15-30 अप्रैल के बीच फिर लागू की जाएगी। दोपहिया वाहनों व महिलाओं को इससे छूट मिलेगी।

केजरीवाल ने राष्ट्रीय राजधानी स्थित अपने आवास पर संवाददाताओं से कहा, "हम इसे 15-30 अप्रैल के लिए फिर लागू करेंगे।" केजरीवाल ने कहा कि एक जनवरी से 15 जनवरी तक ऑड-इवन फॉर्मूले से मिली प्रतिक्रिया के आधार पर यह फैसला लिया गया है। योजना के तहत सम पंजीकरण संख्या वाले वाहनों को सम तारीख और विषम पंजीकरण संख्या वाले वाहनों को विषम तारीख के दिन परिचालन की इजाजत थी।

उन्होंने कहा, "सम-विषम परिवहन योजना का अगला चरण 15 अप्रैल से शुरू होगा।" मुख्यमंत्री ने कहा, "यह चरणबद्ध तरीके से लागू होगा और स्थायी तौर पर तब तक नहीं लागू होगा, जब तक सार्वजनिक परिवहन व्यवस्था इसके कारण बढ़ने वाली भीड़ को सहन करने योग्य नहीं हो जाती।"

केजरीवाल ने हालांकि यह भी कहा कि दो पहिया वाहनों को योजना से दूर रखा जाएगा। उन्होंने कहा कि दिल्ली में 30 लाख दोपहिया वाहन हैं और अगर इन्हें भी योजना के अंतर्गत लाया जाएगा, तो बसों व दिल्ली मेट्रो में भीड़भाड़ बहुत बढ़ जाएगी।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement