Tuesday, April 16, 2024
Advertisement

UP में पूर्ण बहुमत से सरकार बनाएंगे हम: अमित शाह

BJP अध्यक्ष अमित शाह ने दावा किया कि उत्तर प्रदेश में अगले साल होने वाले विधानसभा चुनावों में पार्टी पूर्ण बहुमत हासिल कर सरकार बनाएगी।

India TV News Desk India TV News Desk
Published on: May 25, 2016 21:51 IST
Amit Shah- India TV Hindi
Amit Shah

दिल्ली: असम की तरह उत्तर प्रदेश में भी मुख्यमंत्री पद का उम्मीदवार घोषित करने के बारे में अपने पत्ते नहीं खोलते हुए भारतीय जनता पार्टी के अध्यक्ष अमित शाह ने बुधवार को दावा किया कि उत्तर प्रदेश में अगले वर्ष होने वाले विधानसभा चुनावों में पार्टी पूर्ण बहुमत हासिल कर सरकार बनाएगी और वे चुनाव उसके लिए असम से भी ज्यादा आसान साबित होंगे। उन्होंने प्रदेश में समाजवादी पार्टी को भाजपा का मुख्य प्रतिद्वन्द्वी बताया।

उत्तर प्रदेश में सत्तारूढ़ सपा सरकार पर परोक्ष प्रहार करते हुए शाह ने कहा कि वहां भारी अव्यवस्था है और जातिवाद भी एक बड़ा कारक है। असम की जीत और केरल में पार्टी को मिले मतों से उत्साहित भाजपा अध्यक्ष ने कहा कि उत्तर प्रदेश में समाजवादी पार्टी भाजपा की मुख्य प्रतिद्वन्द्वी होगी और प्रदेश में जीत हासिल करना असम से भी आसान होगा क्योंकि वहां पार्टी के पास अपनी ताकत है।

केन्द्र में नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में भाजपा सरकार के दो साल पूरे होने के अवसर पर यहां वरिष्ठ पत्रकारों से बातचीत में भाजपा अध्यक्ष ने कहा कि अभी यह फैसला नहीं किया गया है कि पार्टी उत्तर प्रदेश में मुख्यमंत्री पद के लिए किसी नाम का ऐलान करेगी भी या नहीं। उन्होंने इस बारे में मीडिया में आई खबरों को खारिज करते हुए साफ कहा कि अभी कोई फैसला नहीं हुआ है।

राम मंदिर के बारे में पूछे गए एक सवाल के जवाब में शाह ने कहा कि राम मंदिर हमारे एजेन्डा में है और वे राम मंदिर का निर्माण सर्वसम्मति से अथवा अदालत के आदेश से करने के पक्षधर हैं। उन्होंने इस बात से इंकार किया कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की सहारनपुर में होने वाली रैली का उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनावों से कोई लेना देना है।

शाह ने दावा किया कि गुजरात में जब भी चुनाव होंगे भाजपा दो तिहाई बहुमत हासिल करेगी। उन्होंने कहा कि वहां भाजपा की सरकार है और अगले चुनावों में भी भाजपा ही विजयी होगी। हाल में चार राज्यों और एक केन्द्र शासित प्रदेश में हुए विधानसभा चुनावों के बारे में पूछे गए एक सवाल पर उन्होंने कहा कि वे केरल के परिणाम से सबसे अधिक खुश हैं। वहां पार्टी को 10 प्रतिशत से अधिक वोट मिले हैं।

शाह ने कहा कि लोगों ने हमारी नीतियों पर हमें वोट दिया है और आगे भी अपने विकास के एजेन्डा पर बढ़ते रहेंगे। उत्तराखंड पर पूछे एक सवाल के जवाब में उन्होंने कहा कि उत्तराखंड में राष्ट्रपति शासन तकनीकी कारणों से लगाया गया था। उन्होंने कहा कि वहां सत्ता के खिलाफ भारी असंतोष है और अगर आज चुनाव हो जाएं तो भाजपा की सरकार बन जाएगी।

उन्होंने कहा कि पंजाब में भाजपा का अकाली दल से गठबंधन बना रहेगा। वैसे पंजाब के बारे में पूछे गए अन्य सवालों को वह यह कह कर टाल गए कि अभी वे वहां नहीं गए हैं। उन्होंने सिर्फ इतना ही कहा कि दिल्ली और पंजाब में फर्क है। वहां की स्थिति भिन्न है। पश्चिम बंगाल का जिक्र करते हुए शाह ने दावा किया कि अगर वहां कांग्रेस और वाम दलों में गठबंधन नहीं होता तो भाजपा की स्थिति और बेहतर होती क्योंकि सत्तारूढ़ दल के खिलाफ वोट और अधिक बंटते जिसका सीधा फायदा भाजपा को होता।

उन्होंने कहा कि हर राज्य की अपनी अपनी परिस्थिति और अपनी अपनी समस्याएं होती हैं जिसके अनुसार ही सब तय करना होता है। उन्होंने कहा कि कश्मीर में अलग तरह की समस्याएं हैं जिनसे उनकी परिस्थिति के अनुसार निपटा जाता है। शाह ने असम में पार्टी की जीत को बहुत बड़ी जीत बताया और कहा कि यह हमारे लिए बहुत महत्वपूर्ण है।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement