Friday, April 19, 2024
Advertisement

पोर्न विवाद: 700 साइट्स से बैन हटा, चाइल्ड पोर्न पर जारी

नई दिल्ली: मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार भारत सरकार का दूरसंचार मंत्रालय पोर्नोग्राफी पर से आंशिक बैन हटाने की योजना बना रहा है, हालांकि चाइल्ड पोर्न और ब्लू फिल्म पर बैन बरकार रहेगा। इससे पहले सरकार

India TV News Desk India TV News Desk
Updated on: August 04, 2015 20:28 IST
700 पोर्न वेबसाइट्स पर...- India TV Hindi
700 पोर्न वेबसाइट्स पर से बैन हटा

नई दिल्ली: मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार भारत सरकार का दूरसंचार मंत्रालय पोर्नोग्राफी पर से आंशिक बैन हटाने की योजना बना रहा है, हालांकि चाइल्ड पोर्न और ब्लू फिल्म पर बैन बरकार रहेगा। इससे पहले सरकार ने एक बड़ा फैसला लेते हुए 857 पोर्न वेबसाइट्स पर प्रतिबंध लगा दिया था। सरकार के प्रतिबंध लगाने के बाद काफी लोगों ने सरकार के इस फैसले की आलोचना की थी। सरकार ने अपने इस फैसले पर पुनर्विचार करते हुए 700 एडल्ट कंटेट वाली वेबसाइट्स पर से प्रतिबंध हटा लिया है। 

गौरतलब है कि केद्र सरकार ने इंटरनेट सर्विस प्रोवाइडर्स से देश में लगभग 857 पोर्न वेबसाइट़स से प्रतिबंध लगाने की बात कहीं थी, जिन पर पोर्न कंटेट मिलता है। सरकार के इस फैसले के चलते कुछ ऐसी वेबसाइट भी बैन कर दी गई जिन पर पोर्न कंटेट नहीं था, ऐसी वेबसाइट की संख्‍या 80 के आसपास बताई जा रही है। सरकार के इस फैसले के बाद इंटरनेट फ्रीडम और लोगों की पर्सनल च्‍वाइस को लेकर बहस छिड़ गई है। हालांकि आज सरकार ने अपने फैसले पर पुर्नविचार का संकेत देते हुए चाइल्‍ड पोर्नग्राफी और ब्‍लू फिल्‍म पर प्रतिबंध बरकरार रखते हुए 700 अन्‍य वेबसाइटों पर से प्रतिबंध हटाने की बात कही है।  गौरतलब है कि पोर्न वेबसाइट पर प्रतिबंध लगाने संबंधित एक याचिका की सुनवाई करते समय सुप्रीम कोर्ट ने भी हाल ही में पोर्न बैन से जुड़ी याचिका पर सुनवाई करते हुए कहा था कि उसके लिए यह फैसला लेना मुमकिन नहीं है । 

क्‍या कर सकती है सरकार : 1 ओम्‍ड़समैन की नियुक्ति

सरकार पोर्न वेबसाइटों पर निगरानी  और अन्‍य साइबर कंटेट पर निगरानी रखने के लिए ओम्‍डसमैन की नियुक्ति कर सकती है।

दूसरा उपाय : चाइल्‍ड पोर्नग्राफी और ब्‍लू फिल्‍मों पर प्रतिबंध

सरकार ब्‍लू फिल्‍म और चाइल्‍ड पोर्नग्राफी पर प्रतिबंध लागू करने के साथ अन्‍य वेबसाइट पर से प्रतिबंध हटाने के साथ ही उस पर निगरानी सिस्‍टम रख सकती है। 

रामगोपाल वर्मा ने भी जताया विरोध

बॉलीवुड फिल्‍म निर्देशक रामगोपाल वर्मा ने पोर्न वेबसाइटों पर प्रतिबंध लगाने पर कड़ा विरोध दर्ज करते हुए सरकार के फैसले की कड़ी आलोचना की थी। उन्‍होंने अपनी बात रखते हुए कहा भारत के लोगों को पोर्न पसंद है और यह इस बात का सबूत है कि भारत ओवरऑल ऑनलाइन ट्रैफिक के मामले में पांचवें नंबर पर है।पोर्नहब वेबसाइट का इस्‍तेमाल करने वाले पचास फीसदी भारतीय मोबाइल पर इसे एक्‍सेस करते हैं। भारत के पोर्न विजिटर्स में से 25 फीसदी महिलाएं हैं, वहीं ग्‍लोबली महिलाओं के लिए यह आंकड़ा 23 फीसदी है। ( पढ़ें : पॉर्न बैन पर राम गोपाल वर्माः अब सरकार बेडरूम में भी आ सकती है)

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement