Friday, April 26, 2024
Advertisement

पोटेशियम ब्रोमेट, आयोडेट का उपयोग नहीं करेंगे: ब्रेड निर्माता

देश की प्रमुख ब्रेड निर्माता कंपनियों ने गुरुवार को कहा कि वे पोटेशियम ब्रोमेट और आयोडेट जैसे रसायनों का उपयोग बंद कर देंगे।

India TV News Desk India TV News Desk
Published on: May 26, 2016 19:08 IST
BREAD- India TV Hindi
BREAD

नई दिल्ली: देश की प्रमुख ब्रेड निर्माता कंपनियों ने गुरुवार को कहा कि वे पोटेशियम ब्रोमेट और आयोडेट जैसे रसायनों का उपयोग बंद कर देंगे। ऑल इंडिया ब्रेड मैन्यूफैक्च र्स एसोसिएशन (एआईबीएमए) के एक प्रतिनिधि मंडल के नेता आदिल हसन ने यहां संवाददाताओं से कहा, "यदि लोगों को पसंद नहीं, तो हम पोटेशयम ब्रोमेट और आयोडेट का उपयोग नहीं करेंगे। हम इसलिए इनका उपयोग कर रहे थे, क्योंकि हमारी सरकार और वैज्ञानिकों ने इनके उपयोग की अनुमति दे रखी थी। इनके विकल्प के रूप में हमारे पास अन्य एंजाइम और इमल्सीफायर हैं।"

हसन हार्वेस्ट गोल्ड ब्रेड्स के प्रबंध निदेशक हैं। उन्होंने कहा कि पोटेशियम ब्रोमेट ऑक्सीडाइजिंग एजेंट है। इसके अधिक उपयोग को हानिकारक बताते हुए उन्होंने कहा कि यदि थोड़ी मात्रा में मिलाया जाए, तो इससे उत्पाद बेहतर होता है। उन्होंने कहा, "पोटेशियम आयोडेट हमारे लिए कभी भी उपयोगी नहीं था। हम इसका उपयोग इसलिए करते थे, क्योंकि सरकार ने ब्रेड निर्माण के लिए इसके उपयोग की अनुमति दे रखी थी।"

उन्होंने कहा कि इन दोनों एडीटिव के उपयोग को लेकर उपभोक्ताओं में भ्रम है इसलिए एआईबीएमए ने इनके उपयोग को बंद करने का फैसला किया है। उन्होंने कहा कि इन दोनों रसायनों का उपयोग अमेरिका जैसे कई विकसित देशों में होता है। उन्होंने कहा, "यूरोप में इनका उपयोग नहीं होता है, क्योंकि वहां दूसरे एंजाइम उपलब्ध हैं।" उन्होंने कहा कि सेंटर फॉर साइंस एंड एनवॉरमेंट (सीएसई) की रिपोर्ट की जानकारी ब्रेड निर्माताओं को मीडिया से मिली। सीएसई की पिछले दिनों जारी हुई रिपोर्ट में इन रसायनों से कैंसर पैदा होने का खतरा बताया गया है। रिपोर्ट जारी होने के बाद भारतीय खाद्य सुरक्षा एवं मानक प्राधिकरण (एफएसएसएआई) ने सोमवार को ब्रेड निर्माण में इन रसायनों के उपयोग पर प्रतिबंध लगा दिया है।

 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement