Saturday, April 20, 2024
Advertisement

हाय गर्मी: तेलंगाना में मौत का सिलसिला जारी, यूपी में लोग लू से बेहाल

देशभर में प्रचंड गर्मी का कहर जारी है। तेलंगाना में गर्मी के कारण मरने वालों की संख्या जहां 178 तक पहुंच गई है वहीं यूपी के लोग लू के थपेड़े सहने को मजबूर हैं।

India TV News Desk India TV News Desk
Published on: May 02, 2016 21:13 IST
summer- India TV Hindi
summer

नई दिल्ली: देशभर में प्रचंड गर्मी का कहर जारी है। तेलंगाना में गर्मी के कारण मरने वालों की संख्या जहां 178 तक पहुंच गई है वहीं यूपी के लोग लू के थपेड़े सहने को मजबूर हैं। गुजरात सरकार ने तो लोगों को लू से बचने की एहतिहातन सलाह भी जारी की है। जानिए देशभर में आज कैसा रहा गर्मी का हाल।

तेलंगाना में गर्मी से मरने वालों की संख्या 178 पहुंची

तेलंगाना में इस साल की गर्मियों में लू अथवा गर्मी के कारण 178 व्यक्तियों की मौत हो गई। राज्य आपदा प्रबंधन विभाग ने बताया कि नालगोंडा जिले में हुई ताजा मौतों के बाद लू अथवा गर्मी से मरने वालों की संख्या 143 से बढ़कर 178 पहुंच गई है। शुक्रवार तक लू अथवा गर्मी संबंधी बीमारियों से कुल 143 व्यक्तियों की मौतें दर्ज की गई थीं। आपदा प्रबंधन नियंत्रण कक्ष के अधिकारी ने बताया, तीन सदस्यीय समिति ने इन मौतों की पुष्टि की है। नालगोंडा जिले में सबसे ज्यादा 53 व्यक्तियों की मौत हुई है। जबकि इसके बाद महबूबनगर में 33 मौतें हुई हैं। भारतीय मौसम विभाग (आईएमडी) ने तेलंगाना के खम्मम और करीमनगर जिलों के अनेक हिस्सों में लू एवं गर्म हवाएं जारी रहने का अंदेशा जताया है।

 

लू और गर्मी से परेशान रहे लोग

उत्तर प्रदेश में सोमवार को भी मौसम सूखा बना रहा। लू और गर्मी की तपिश से लोग परेशान रहे। मौसम विभाग के अनुसार सबसे अधिक 45 डिग्री सेल्सियस तापमान बांदा में रहा। वाराणसी में दिन का तापमान सामान्य से कुछ अधिक रहा। बरेली और मेरठ मंडलों में यह सामान्य से अधिक जबकि बाकी मंडलों में लगभग अपरिवर्तित रहा। मौसम विभाग ने बताया कि अगले 24 घंटे के दौरान राज्य में मौसम आम तौर पर सूखा रहेगा जबकि पूर्वी उत्तर प्रदेश में बारिश की संभावना है। पश्चिमी उत्तर प्रदेश में भी कहीं कहीं बूंदें पड़ सकती हैं।

गुजरात में लू का कहर, सरकार ने लोगों को एहतियात बरतने को कहा

गुजरात सरकार ने राज्य में जारी तेज गर्मी को देखते हुए लोगों से खुद को गर्मी से बचाने के लिए एहतियाती उपाय करने की अपील की है। गुजरात के स्वास्थ्य मंत्री नितिन पटेल ने बताया, हमने लोगों से खुद को लू से बचाने के लिए एहतियाती उपाय करने की अपील की है। इसके अलावा, हमने सभी जिला अस्पतालों को अलर्ट पर रखा है और लू से प्रभावित लोगों को तत्काल चिकित्सा सुविधा मुहैया कराने का निर्देश दिया है। गुजरात में दिन के तापमान में बढ़ोतरी दर्ज की गई है और कुछ स्थानों पर अधिकतम तापमान 43 डिग्री सेल्सियस तक दर्ज किया गया है।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement