Friday, April 19, 2024
Advertisement

कैंपस से सड़क तक 'देशद्रोह' पर दंगल, क्या है JNU कांड का कश्मीर कनेक्शन?

नई दिल्ली: देश के नामी विश्वविद्यालय जेएनयू के कैंपस में देशद्रोह के मुद्दे पर दंगल अब खुलकर सड़कों पर आ गया है। इसकी एक झलक आज दिल्ली के पटियाला हाउस कोर्ट के बाहर दिखाई दी।

India TV News Desk India TV News Desk
Updated on: February 15, 2016 19:12 IST
jnu campus- India TV Hindi
jnu campus

नई दिल्ली: देश के नामी विश्वविद्यालय जेएनयू के कैंपस में देशद्रोह के मुद्दे पर दंगल अब खुलकर सड़कों पर आ गया है। इसकी एक झलक आज दिल्ली के पटियाला हाउस कोर्ट के बाहर दिखाई दी। जहां न सिर्फ हंगामा हुआ बल्कि मारपीट भी हो गई। पहले वकीलों के एक गुट ने छात्रों और मीडियावालों से बदसलूकी की और उसके बाद दिल्ली में बीजेपी के विधायक ओपी शर्मा ने जेएनयू के एक छात्र को सरेआम पीट दिया। लेकिन इन तमाम घटनाओं के बीच असली सवाल अब भी कायम है कि आखिर कहां हैं JNU कांड के असली खलनायक?

सड़क में मारपीट, कैंपस में हड़ताल

देश की राजधानी में न्यायालय की इमारत के सामने और कानून के रखवालों की मौजूदगी में जेएनयू के एक छात्र पर बीजेपी के विधायक ओम प्रकाश शर्मा और उनके समर्थक सरेआम टूट पड़े। ओपी शर्मा ने बीच सड़क पर पुलिस की मौजूदगी में उसे लिटाकर लात-घूंसे चला दिए।

जब तक दिल्ली पुलिस उस छात्र को अपने कब्जे में लेती तब तक बीजेपी विधायक और उनके समर्थक कैमरों के सामने छात्र की जमकर धुनाई कर चुके थे। पुलिस ने उसे उन्मादी भीड़ के हाथों से छुड़ाया और अपनी गाड़ी में बिठाकर थाने ले गई तब पता चला कि इस छात्र का नाम अमित जमाई है और वो सीपीआई के छात्र संगठन से जुड़ा हुआ है।

ये सारा बवाल तब हुआ जब जेएनयू छात्र यूनियन के अध्यक्ष कन्हैया कुमार की दिल्ली के पटियाला हाउस कोर्ट में पेशी हो रही थी। जेएनयू के छात्र कन्हैया कुमार के समर्थन में नारेबाज़ी कर रहे थे। अमित जमाई भी कोर्ट के बाहर नारे लगा रहा था उसी वक्त बीजेपी विधायक ओपी शर्मा भी अपने समर्थकों के साथ वहां आ धमके और नारे लगाने वाले अमित से उलझ पड़े।

वकीलों ने मीडियाकर्मियों से की बदसलूकी

पटियाला हाउस कोर्ट वाले इलाके में न सिर्फ जेएनयू के इस छात्र की पिटाई हुई बल्कि कोर्ट के ठीक बाहर मौजूद जेएनयू छात्रों और मीडियावालों से वकीलों ने भी बदसलूकी की। उन्होंने लड़कियों को भी नहीं बख्शा और वकीलों ने कुछ छात्रों के तो कपडे भी फाड़ दिेए।

किसी भी विवाद में जब सियासत कूद पड़ती है, तो ऐसा ही बवाल होता है जैसा कोर्ट के बाहर हुआ। लेकिन सवाल अब भी बना हुआ है कि आखिर जिस घटना को लेकर इतना तूफान खड़ा हो गया है और जिन्होंने जेएनयू कैंपस में देशद्रोह के नारे लगाए, उन्हें पुलिस कब पकड़ पाएगी? अब तो पुलिस की तफ्तीश के लिए एक और वीडियो सामने आ गया है।

आखिर इस नए वीडियो में है क्या?

इस वीडियो को भी छात्र संगठन एबीवीपी ने आज जारी किया है और दावा ये किया है कि ये वीडियो भी जेएनयू का है और 9 फरवरी का ही है। यानी वो तारीख जब जेएनयू में देशविरोधी नारे लगे थे और जिस पर अब तक बवाल मचा हुआ है। इस वीडियो में संसद हमले के दोषी अफजल गुरु के समर्थन में और देश के खिलाफ नारे लगाए जा रहे हैं।

आगे की स्लाइड में पढ़िए क्या है JNU कांड का कश्मीर कनेक्शन-

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement