Thursday, March 28, 2024
Advertisement

सियाचिन के 9 शूरवीरों का सैन्य सम्मान के साथ अंतिम संस्कार, पूरे देश ने दी सलामी

नई दिल्ली: सियाचिन के शहीद अमर योद्धा आज आखिरी सफर पर निकले। मद्रास बटालियन के सभी जवानों को उनके पैृतक स्थानों पर आखिरी सलामी दी गई। तमिलनाडु से लेकर आंध्र प्रदेश और कर्नाटक तक हर

India TV News Desk India TV News Desk
Updated on: February 16, 2016 18:39 IST
siachen martyar- India TV Hindi
siachen martyar

नई दिल्ली: सियाचिन के शहीद अमर योद्धा आज आखिरी सफर पर निकले। मद्रास बटालियन के सभी जवानों को उनके पैृतक स्थानों पर आखिरी सलामी दी गई। तमिलनाडु से लेकर आंध्र प्रदेश और कर्नाटक तक हर किसी की आंखें नम थीं। पूरा हिंदुस्तान गम और मातम में डूबा दिखा। सियाचिन में शहीद भारत मां के सपूतों की ये आखिरी विदाई थी। शहीदों की चिताओं पर शहर-शहर मेला लगा और जनसैलाब उमड़ा।

अमर योद्धाओं की आखिरी यात्रा

तमिलनाडु के वेल्लूर में देश के हीरो हवलदार इलुमलाई को देखने जनसैलाब उमड़ा। एलुमलाई के गांव में आखिरी बार देखने की तड़प में लोग गलियों में जहां-तहां खड़े थे। छतों पर जमघट लगा था। गाजे-बाजे के साथ अंतिम यात्रा शुरू हुई फिर अंतिम दर्शन के लिए उनके पार्थिव शरीर को रखा गया। लोग सलामी दे रहे थे तभी इलुमलाई के पत्नी के सब्र का बांध टूट गया। पति के शव को देख पत्नी का रो-रोकर बुरा हाल था।

शोक में परिवार

घर, परिवार, रिश्तेदार, सरकार में शामिल मंत्री, हर पार्टी का नेता इलुमलाई के अंतिम दर्शन को पहुंचा था। शूरवीर का पूरे सैनिक सम्मान से अंतिम संस्कार हुआ। मुख्यमंत्री फंड से इलुमलाई के परिवार को दस लाख का राहत चेक भी दिया गया।

siachen martyar
siachen martyar

वेल्लूर जैसा मातम मैसूर में भी दिखा। शहीद महेश पीएन का पार्थिव शरीर गांव में पहुंचा तो पूरा गांव गमगीन हो गया। शहीद महेश पीएन को श्रद्धांजलि देने मुख्यमंत्री सिद्धरमैया भी पहुंचे। सेना ने पूरे राजकीय सम्मान के साथ शहीद को श्रद्धांजलि अर्पित की। दोपहर दो बजे शहीद महेश का पार्थिव शरीर पंच तत्व में विलीन हो गया।

सियाचिन के शहीदों को शत शत नमन

कृष्णागिरी के हिमयोद्धा राममूर्ति एन भी सियाचीन में शहीद हो गए थे। कृष्णागिरी में आज उनका पार्थिव शरीर पहुंचा तो यहां भी शहीद की एक झलक के लिए हजारों का हुजूम उमड़ पड़ा। स्कूली बच्चे भी शहीद की अंतिम यात्रा में शरीक हुए। लोगों ने कृष्णागिरी के इस बहादुर सपूत को सच्ची श्रद्धांजलि दी।

केरल के कोलम में लांसनायक सुधीश बी को आखिरी विदाई दी गई। फूल-मालाओं से सजे शहीद के शव के अंतिम दर्शन लिए लोग बेचैन दिखे। देश की खातिर जान न्योछावर करने वाले मुल्क के इन महायोद्धाओं को आज पूरा देश सलाम कर रहा है।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement