Thursday, March 28, 2024
Advertisement

गुरदासपुर आतंकी हमला: पाकिस्तान से आए थे आतंकी, 20 दिन पहले बनाया हमले का प्लान

नई  दिल्ली: गुरदासपुर में आतंकी हमला करने वाले आतंकवादियों के जीपीसी डाटा से इसके पुख्ता सबूत मिल गए कि ये आतंकवादी पाकिस्तान से आए थे। पाकिस्तान के शकरगढ़ इलाके से इन्होंने अपना ऑपरेशन लॉन्च किया।

India TV News Desk India TV News Desk
Updated on: July 28, 2015 23:36 IST
गुरदासपुर आतंकी हमला:...- India TV Hindi
गुरदासपुर आतंकी हमला: पाकिस्तान से आए थे आतंकी

नई  दिल्ली: गुरदासपुर में आतंकी हमला करने वाले आतंकवादियों के जीपीसी डाटा से इसके पुख्ता सबूत मिल गए कि ये आतंकवादी पाकिस्तान से आए थे। पाकिस्तान के शकरगढ़ इलाके से इन्होंने अपना ऑपरेशन लॉन्च किया। जीपीएस से ये भी पता चला है आतंकवादी शकरगढ़ के पास घरोट गांव में एक सेफहाउस में छिपे हुए थे। पंजाब पुलिस ने बताया कि जीपीएस में आतंकवादियों ने 12 लोकेशन फीड की हुई थीं और ये लोकेशंस इक्कीस जुलाई को ही लॉक कर दी गई थीं। आतंकवादियों की पहली लोकेशन गुरदासपुर सेक्टर में बॉर्डर के पास तुलसीबंध लोकेट की गई। इसके बाद बॉर्डर से रेलवे ट्रैक का रास्ता भी एडजस्ट किया गया था। आतंकवादियों ने पहले से ही दीनानगर को टारगेट करने का प्लान बनाया हुआ था। दीनानगर की पोजिशन इनके जीपीएस में सेट थी। आतंकवादी रवी नदी के दरिया से होते हुए भारत के बॉर्डर को पार करते हुए बमियाल पहुंच गए। बमियाल पहुंचने के बाद आतंकवादियों ने बस पकड़ी और हाईवे नंबर 1A की तरफ बढ़ गए।

शुरुआती जांच में पता चला है कि उन्होंने बॉर्डर से रेलवे लाइन का रूट लिया और फिर वो दीनानगर आए और जीपीएस के जरिए जो रेलवे लाइन का रूट पता चला है। जहां विस्फोटक बरामद किया गया था तो इस वारदात को भी उन्हीं आतंकियों ने अंजाम दिया था।

  • आतंकी हमला करने पाकिस्तान से आए आतंकी।
  • GPS ने बताई आतंकवादियों की 12 लोकेशन।
  • बॉर्डर पार सेफहाउस में छिपे थे तीनों आतंकवादी।
  • 15-20 दिन पहले तैयार हुआ हमले का प्लान।
  • पाक के बहावलपुर में मिली आतंकियों को ट्रेनिंग।
  • आतंकियों को लश्कर के गाइड ने बताया रास्ता।
  • ऊर्दू, इंग्लिश, पंजाबी बोल रहे थे आतंकवादी।

पाकिस्तान के इन आतंकवादियों के बारे में कुछ और डीटेल्स मिली हैं। आतंकवादियों ने इस अटैक को जल्दबाजी में प्लान किया था। मुश्किल से पंद्रह से बीस दिन पहले पूरे हमले की प्लानिंग की गई।  फिदायीन आतंकवादियों के साथ लश्कर के दो गाइड भी थे। बताया जा रहा है कि ये आतंकवादी पाकिस्तान के बहावलपुर और फोर्ट अब्बास के रहनेवाले थे। वहीं पर इनकी ट्रेनिंग हुई। ये आतंकवादी पंजाबी, इंग्लिश और ऊर्दू तीनों भाषाएं जानते थे।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement