Friday, March 29, 2024
Advertisement

करें ये उपाय, कुछ ही दिनों में पाएं डैंड्रफ से छुटकारा

अगर आप इससे जड़ से निजात पाना चाहते है तो अजमाइए इस दवा को। इससे आपके बालों से डैंड्रफ खत्म होने के साथ-साथ आपके बाल लंबे, घने और हेल्दी होगे। जानिए आखिर ये दवा कौन सी है।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Updated on: February 11, 2016 19:45 IST
dandruff - India TV Hindi
dandruff

नई दिल्ली: आज का दौर फैशन का दौर है। सभी फैशन के साथ चलना चाहते है। जिसके कारण हम कभी-कभी इतना बिजी होते है कि अपने बालों की केयर नही कर पाते। जिसके कारण हमारे बालों में डैंड्रफ की समस्या हो जाती है। जो आपके स्टाइल को खराब करता है, बल्क‍ि आपके बालों को कमजोर भी करता है। इसके निजात पाने के लिए आप विभिन्न प्रकार के उपाय अपनाते है।

ये भी पढ़े-  स्त्री हो या पुरुष बाल बता देते हैं आपका NATURE

मार्केट से महगें से महंगे प्रोडक्ट लाते है। जिससे कि डैंड्रफ से निजात मिल जाएं। इससे आपको फायदा तो होता है, लेकिन कुछ दिन बाद फिर पहले कि तरह ही डैंड्रफ हो जाता है। डैंड्रफ होने का सबसे बड़ा कारण है होता है प्रदूषण या फिर बालों की ठीक ढंग से सफाई न हो पाना। कभी-कभी जब हम अपने बाल शैंपू से धोते है तो शैंपू का कुछ अंश बालों में रख जाता है जो परत जम जाती है। आगे चलकर यही डैंड्रफ का रुप ले लेता है।

अगर आप इससे जड़ से निजात पाना चाहते है तो अजमाइए इस दवा को। इससे आपके बालों से डैंड्रफ खत्म होने के साथ-साथ आपके बाल लंबे, घने और हेल्दी होगे। जानिए आखिर ये दवा कौन सी है।

एस्पिरिन के इस्तेमाल से आप डैंड्रफ से निजात पा सकते है। इसमें सैलिसिलेट नामक एक तत्व होता है जो कि एंटी-डैंड्रफ शैंपू के रुप में काम करता है। जानिए इसका इस्तेमाल कैसे करें।

सबसे पहलें बिना खुले हुए एस्पिरिन के टैबलेट्स, नैपकिन, एक चम्‍मच, खुशबू रहित शैंपू, एक कटोरी, सेब का सिरका। इसके बाद दो टेबलेट लेकर एक नैपकीन में रखकर अच्छी तरह से पीस लें। इसके बाद इसे शैम्पू में मिला लें। इसके बाद अपने बालों में शैंपू लगा लें। और कम से कम 5 मिनट तक लगा रहने दें।

अगर अधिक डैंड्रफ है तो दो बार इस पेस्ट को प्रयोग कर सकते हैं। पानी में आधा कप सेब का सिरका मिला लिजिए, फिर इस पानी से बालों को धुलिए। सिरके की महक को दूर करने के लिए बालों को अच्‍छे से धुलें। कुछ ही दिनों में आपके बालों से डैंड्रफ गायब हो जाएगा।

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement