Saturday, April 27, 2024
Advertisement

6 घरेलू नुस्ख़े और सफ़ेद दाग़ बाय बाय

शरीर में सफ़ेद दाग़ों का हो जाना त्वचा की एक आम बीमारी है जिसे लेकर उल्-सीधी धारणाएं बनी हुई हैं। कुछ लोग तो इसे छूत की बीमारी मानकर ऐसे लोगों से दूरी बनाने लगते हैं।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Updated on: December 08, 2015 16:15 IST
white skin spot- India TV Hindi
white skin spot

शरीर में सफ़ेद दाग़ों का हो जाना त्वचा की एक आम बीमारी है जिसे लेकर उल्-सीधी धारणाएं बनी हुई हैं। कुछ लोग तो इसे छूत की बीमारी मानकर ऐसे लोगों से दूरी बनाने लगते हैं। कुछ लोग इसे अभिशाप की तरह देखते हैं। लेकिन सफेद दाग की समस्या को साधारण और आसान घरेलू उपायों से भी दूर किया जा सकता है।

सफेद दाग़ एक तरह की त्वचा की बीमारी है जो किसी एलर्जी या त्वचा की समस्या के कारण हो जाती है। कई बार ये आनुवांशिक भी होता है। दुनिया के दो प्रतिशत लोग इस समस्या से परेशान हैं और भारत में चार प्रतिशत तक लोग इस समस्या से पीड़ित हैं। इन घरेलू उपायों को अपनाकर इस समस्या का से निज़ात पाई जा सकती है हालंकि इस इलाज में सब्र की बहुत ज़रुरत होती है।

Nemm leaf

Nemm leaf

1- नीम का रस और फल है उपयोगी

नीम की पत्तियां और फल बहुत गुणकारी होते हैं। इससे कई प्रकार की बीमारियों को ठीक किया जा सकता है। नीम के पत्तियों को पीसकर उसका पेस्ट बनाकर दाग़ वाली जगहों पर एक महीने लगाने से दाग़ ख़त्म हो जाते हैं। साथ ही नीम के फल खाने और नीम के पत्तों का जूस पीने से भी फ़ायदा होता है। इससे ख़ून साफ हो जाता है और सफेद दाग़ के साथ त्वचा के दूसरे रोग भी ख़त्म हो जाते हैं।

Toilet

Toilet

2-शरीर को अंदर बाहर से रखें साफ-सुथरा

कई बार लोग मल-मूत्र को रोकने की आदत होती है जो कई बीमारियों को जन्म दे सकती है। इससे शरीर के अंदर अपशिष्ट पदार्थ जमा हो जाते हैं जो शरीर को नुकसान पहुंचाते हैं। इसलिए हमेशा शरीर के विषैले तत्‍व को बाहर निकालें और शरीर को शुद्ध रखें।

bathua

bathua

3- बथुआ है फायदेमंद

भोजन में बथुआ ज़्यादा से ज़्यादा शामिल करने से बहुत फ़ायदे होते हैं। बथुआ उबाल कर उसके पानी से रोज़ाना सफेद दाग़ धोने से दाग़ ख़त्म हो जाते हैं। इसके अलावा दो कप कच्चे बथुआ के रस में आधा कप तिल का तेल मिलाकर धीमी आंच पर पकाएं। जब केवल तेल रह जाये तो उसे उतार ले। इसे रोज़ दाग पर लगाने से फ़ायदा होता है।

akhrot

akhrot

4- अखरोट खाएं

अखरोट सफेद दाग में काफी फायदेमंद है। अखरोट रोज़ खायें। यह सफेद पड़ चुकी त्वचा को काली करने में मदद करता है।

Ginger

Ginger

5- अदरक

रोज़ाना अदरक का जूस पीने और अदरक के एक टुकड़े को खाली पेट चबाने से सफ़ेद दाग़ ठीक हो जाते हैं। इसके अलावा अदरक को पीसकर सफेद दाग़ पर लगाने से भी ये बीमारी क़त्म हो जाती है।

fish

fish

6- इनसे करें परहेज़

इन घरेलू उपायों के साथ ही कई खाने की चीजों से परहेज भी करना चाहिए जिससे सफेद दाग की समस्या बढ़े ना। मिठाई, रबड़ी, दूध व दही का एक साथ सेवन न करें। साथ ही दूध की किसी चीज के साथ मछली ना खाएं।

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement