Friday, April 19, 2024
Advertisement

हरी मेथी के फायदे जानकर आप रह जाएगे हैरान

वैसे तो मेथी देखने में तो हैं छोटी होत है, लेकिन इसमें स्वास्थ्य संबंधी अनेक गुण होते है। इसे हम खाने में इस्तेमाल करते है। इसकी महक और स्वाद से खाने का स्वाद

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Updated on: December 18, 2015 16:29 IST
green fenugreek- India TV Hindi
green fenugreek

नई दिल्ली: वैसे तो मेथी देखने में तो हैं छोटी होत है, लेकिन इसमें स्वास्थ्य संबंधी अनेक गुण होते है। इसे हम खाने में इस्तेमाल करते है। इसकी महक और स्वाद से खाने का स्वाद को बदलने की क्षमता होती है। वैसे तो यह खाने में बहुत ही कडवा होता है। फिर भी इसे हम खाने में इस्तेमाल करते है। इसमें कई औषधीय गुण भी मौजूद होते है।

ये भी पढ़े- सिगरेट के धुएं से ज्यादा खतरनाक है इसका इस्तेमाल

मेथी में प्रोटीन, फाइबर, विटामिन सी, नियासिन, पोटेशियम, आयरन, और एल्कलॉयड के साथ-साथ डाओस्जेनिन नामक यौगिक होता है जो एस्ट्रोजन सेक्स हार्मोन जैसा काम करता है। इस यौगिक के कारण ही मेथी बहुगुणी बन जाता है, जिसके कारण वह स्वास्थ्य से लेकर सौन्दर्य सभी क्षेत्रों में अपना जादू चला पाता है।

  • अगर आपको कब्ज या पाचन से जुड़ी कोई भी समस्या है तो हरी मेथी आपके लिए बेहद फायदेमंद है। इसका सेवन करने से पाचन क्रिया पर सकारात्मक असर पड़ता है और कब्ज, गैस जैसी समस्याएं दूर हो जाती हैं।
  • मेथी में जो एस्ट्रोजन सेक्स हार्मोन जैसे गुण वाला यौगिक डाओस्जेनिन और आईसोफ्लैवोन्स होता है वह मासिक धर्म चक्र के समय शारीरिक समस्याओं जैसे उल्टी करने की इच्छा, बेचैनी, मनोभाव में बदलाव आदि समस्याओं को कम करने में मदद करता है।
  • एक शोध के अनुसार मेथी शरीर में कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद करता है।
  • मेथी जैसे स्वास्थ के लिए फायदेमंद है। उसी तरह ये हमारी बालों के लिए भी फायदेमंद है। इसको पीसकर बालों में लगाने से बाल काले, घने और चमकदार हो जाते हैं।

अगली स्लाइड में पढ़े और फायदों के बारें में

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement