Friday, April 19, 2024
Advertisement

पिपंल देता है आपको दूसरी बीमारी आने का संकेत, जानिए कैसे

हेल्थ डेस्क: माना जाता है कि इस दुनिया में जितने तरह के लोग होते है। उतने ही तरह के शरीर, स्वभाव और इंसान की बनावट होती है, लेकिन किसी की सबसे बड़ी पहचान है तो

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Updated on: February 14, 2016 8:05 IST
pimple- India TV Hindi
pimple

हेल्थ डेस्क: माना जाता है कि इस दुनिया में जितने तरह के लोग होते है। उतने ही तरह के शरीर, स्वभाव और इंसान की बनावट होती है, लेकिन किसी की सबसे बड़ी पहचान है तो वो है सिर्फ उसका चेहरा। चेहरे से ही हम किसी को पहचान सकते है कि वह कौन है। जिसके बाद ही उसे कोई नाम दिया जाता है। इसी आधार में डॉक्टर्स मानते है कि हमारे शरीर हर अंग से इतना ज्यादा जुडा होता है कि अगर किसी अंग थोड़ा सा भी काम करना बंद कर दे, तो हमारे शरीर के दूसरें अंगों में भी प्रभाव पड़ता है।

ये भी पढ़े-  पिंपल्स से पाना है निजात, तो अपनाएं दही का फेसपैक

अगर आपने ध्यान दिया होगा कि आपके हाथ में भी दर्द हो जाता है तो आपके कई भाग प्रवाहित होते है। इसी तरह अगर हमारे चेहरे में कुछ हो जाए तो शरीर में विभिन्न प्रभाव दिखते है। इसी में सबसे बड़ी एक समस्या है वह है चेहरे में पिंपल्स। जो किसी को भी परेशान कर देती है, लेकिन आप जानते है कि पिंपल्स भी हमें कई बीमारियों के बारें में सतर्क करता है। उसका आकार, रंग, किस जगह निकले आदि हमें इस बात को बताता है कि आपके शरीर के इस अंग को ये समस्या होने वाली है।

जी हां चौक गए न। लेकिन यह सच है कि पिंपल्स हमें कई बीमारियों के बारें में बताता है। चेहरे में पिपंल्स कई तरह के होते है। लेकिन ये किसी को पसंद नहीं होते है। अगर आपको भी यह समस्या है तो तुरंत ही इसका इलाज शुरु कर दें। हम अपनी खबर में पिंपल्स के बारें में बता रहे है जिससे आप यह बात जान जाएगे कि क्या समस्या आपको होने वाली है। जानिए पिपंल्स के आधार में होने वाली बीमारियों के बारें में।

ठोड़ी के ऊपर या फिर नीचे की ओर

अगर आपके ठोढ़ी में पिपंल हो जाता है तो समझ लीजिए कि आपको हार्मोन्स संबधी बीमानियों का सामना करना पड़ सकता है। इसके लिए आपको थोड़ा सावधान रहना होगा साथ ही इससे आपको पेट संबंधी बीमारी भी हो सकती है। 

अगली स्लाइड में पढ़े और पिंपल के बारे में

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement