Friday, March 29, 2024
Advertisement

सावधान! कही आप पेनकिलर का ज्यादा इस्तेमाल तो नहीं करते

दर्द निवारक खाने से कई पुराने दर्द की अवधि बढ़ जाती है। इन निष्कर्षों ने पिछले कुछ दशकों में दर्द निवारक दवा की लत के दुष्परिणामों की जानकारी दी है।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Updated on: June 01, 2016 7:32 IST
pain killer- India TV Hindi
pain killer

हेल्थ डेस्क: कई लोगों की आदत होती है कि थोड़ा सा भी दर्द हुआ तुरंत दवा ले लेते है। जिससे उन्हें आराम मिल जाती है। हम बार ऐसा करने से हमारा शरीर को दवाओ की ऐसी आदत लग जाती है। जिसके कारण वह बिना दवा खाएं सही नहीं होती है, लेकिन आप जानते है कि आपका दर्द निवारक का सेवन करना आपके सेहत के लिए नुकसानदायक है। एक शोध में ये बात सामने आई कि दर्द निवारक दवाओ का सेवन करने से आपका पुराना धर्द की अवधि बढ़ जाती है।  

ये भी पढ़े- रोजाना खाली पेट करें इसका सेवन और करें कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल

अल्पकालिक दर्द को दूर करने में दर्द निवारक का सेवन स्वास्थ्य पर दीर्घकालिक दुष्प्रभाव डाल सकता है। नए शोध में चेतावनी दी गई है कि दर्द निवारक खाने से कई पुराने दर्द की अवधि बढ़ जाती है। इन निष्कर्षों ने पिछले कुछ दशकों में दर्द निवारक दवा की लत के दुष्परिणामों की जानकारी दी है।

अमेरिका की युनिवर्सिटी ऑफ कोलोराडो बाउल्डर से इस अध्ययन के मुख्य लेखक पीटर ग्रेस ने कहा, "हमने अपने शोध के जरिए बताया है कि मादक दवाओं का संक्षिप्त सेवन दर्द पर लंबी अवधि के नकारात्मक प्रभाव डाल सकता है।"

शोधकर्ताओं ने अध्ययन में पाया कि नशीले पदार्थ जैसे अफीम ने चूहों के पुराने दर्द में वृद्धि कर दी। ग्रेस के अनुसार, परिणाम बताते हैं मानवों में दर्द निवारकों की वृद्धि पुराने दर्द को बढ़ाने में अहम भूमिका निभा सकती है। हमने पाया है कि यह उपचार समस्या को हल करने के बजाए उसे बढ़ा सकता है।

यह शोध 'प्रोसीडिंग्स ऑफ द नेशनल एकेडमी ऑफ साइंसेज' पत्रिका में प्रकाशित हुआ है।

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement