Saturday, April 20, 2024
Advertisement

गर्मियों में करें ये 5 उपाय, हो जाएगा मोटापा छूमंतर

निकली हुई तोंद किसे पसंद होती है। कभी-कभी इस तोंद की वजह से आपको लोगो के सामने शर्मिंदा भी होना पडता है। अगर आप चाहते है कि इस समस्या से निजात पा सकते है। जानिए इन उपायों के बारें में।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Updated on: April 20, 2016 11:30 IST
weight loss- India TV Hindi
Image Source : PTI weight loss

हेल्थ डेस्क: आज के समय में हर दूसरा व्यक्ति मोटापे की बीमारी से पीड़ित है। मोटापा देखा जाएं तो गलत खानपान से ही होता है, और शरीर की सुंदरता में भी भंग डालता है। इससे हमारे शरीर में कई बीमारियां पैदा हो जाती हैं। अक्सर आपने बहुत से लोग देखें होंगे जो वजन कम करने के लिए दिन रात डाइटिंग करते रहते हैं, और जिम जाकर अपना पसीना बहाते है पर ऐसा करने से भी ज्यादा फायदा नही होता। गर्मी का मौसम आ गया है।

ये भी पढ़े-

जिसमें आप आसानी से अपना वजन कम कर सकते है। इतना ही नहीं आपको इसके लिए ज्यादा मेहनत भी नहीं करनी होगी। बस कुछ ऐसी चीजें अपनी डाइट में शामिल करनी होगी। जिससे आपका वजन जल्द से जल्द कम हो जाएं। निकली हुई तोंद किसे पसंद होती है। कभी-कभी इस तोंद की वजह से आपको लोगो के सामने शर्मिंदा भी होना पडता है। अगर आप चाहते है कि इस समस्या से निजात पा सकते है। जानिए इन उपायों के बारें में।  

दही

गर्मियों के मौसम में दही खाना हमारी सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है। इससे शरीर को ठंडक मिलने के साथ-साथ पोषक तत्व मिलेगे। साथ ही आपका वजन कम किया जा सकता है। साथ ही इसका सेवन करने से आपका पेट देर तक भरा रहेगा। जिससे आप कम खाएगे।

लौकी
गर्मियों के मौसम में लौकी, तुरई खाना आपकी सेहत के लिए काफी फायदेमंद है। इसका सेवन करने से आप कई गंभीर बीमारियों से बच जाते है। साथ ही आपको पाचन संबंधी समस्या नहीं होती है। साथ ही यह आपकी तोंद को कम करने का भी काम करता है।

अगली स्लाइड में पढ़े और उपायों के बारे में

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement