Friday, April 26, 2024
Advertisement

जानिए महिलाएं पुरुषों से ज्यादा क्यों करती है पूजा-पाठ

आप कही भी देखो चाहे वह मंदिरों, चर्च और इबादत गाहों क्यों न हो। सब जगह महिलाओं की संख्या ज्यादा होगी। आमतौर पर माना जाता है कि इसकी वजह उनका अधिक भावनाशील होना और इस कारण अपने से ज्यादा भगवान पर भरोसा करना है। जानिए इसके पीछे क्या है कारण।

Agency Agency
Updated on: February 04, 2016 16:57 IST
women- India TV Hindi
women

धर्म डेस्क: आपने अपने घर में ही देखा होगा कि आपके घर में महिलाएं पूजा-पाठ अधिक करती है। जब आप अपने बिस्तर में होते है तभी घर कि महिलाएं अपने भजनों से आपको जगा देती है।

ये भी पढें-  महिलाओं का पैर में बिछिया पहनने के पीछे क्या है कारण, जानिए

वह भगवान को बहुत मानती है जिसके लिए वह हर  व्रत और त्योहार को श्रृद्धा के साथ करती है। साथ ही अपने घर के पुरुषों से भी कहती है कि भगवान को माना करों रोज उनकी पूजा किया करो।

आप कही भी देखो चाहे वह मंदिरों, चर्च और इबादत गाहों क्यों न हो। सब जगह महिलाओं की संख्या ज्यादा होगी। आमतौर पर माना जाता है कि इसकी वजह उनका अधिक भावनाशील होना और इस कारण अपने से ज्यादा भगवान पर भरोसा करना है।

इस बारें में एक अध्ययन किया गया कि आखिर सबसे ज्यादा महिलाएं ही क्यों जाती है। वह सबसे ज्यादा आध्यात्मिक क्यों होती हैं। माना जाता है कि प्रकृति ने उन्हें ज्यादा ग्रहणशील बनाया है, इसलिए वे आसपास के मामलों से ज्यादा प्रभावित होती हैं।

एक जर्नल बुक 'प्लास वन' में प्रकाशित शोध के अनुसार बताया गया कि महिलाएं सबसे ज्यादा उस समय विचलित होती हैं जब अपने आसपास किसी अप्रिय घटना को होता देखती हैं। साथ ही एक दूसरा अध्ययन किया गया है कि महिलाएं जब तनाव का सामना कर रही हो उस समय जब वह हत्या और बलात्कार जैसी बुरी खबरें पढ़ती हैं तो इससे उनके व्यवहार पर असर पड़ता है और वे इसी हिसाब से बर्ताव करती हैं।

अगली स्लाइड में पढ़े और क्या कहता है अध्ययन

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Religion News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement