Saturday, April 27, 2024
Advertisement

जापानी ज्योतिषविद्या: जानिए ब्लड ग्रुप के हिसाब से अपनी खूबी

नई दिल्ली: वैज्ञानिकों का ऐसा मानना है कि जो इंसान अपने ब्लड ग्रुप के आधार पर खान-पान करता है वह हमेशा स्वस्थ रहता है और शारीरिक तौर पर मजबूत भी होता है। ऐसे लोग बहुत

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Published on: February 04, 2016 12:58 IST
blood- group- India TV Hindi
blood- group

नई दिल्ली: वैज्ञानिकों का ऐसा मानना है कि जो इंसान अपने ब्लड ग्रुप के आधार पर खान-पान करता है वह हमेशा स्वस्थ रहता है और शारीरिक तौर पर मजबूत भी होता है। ऐसे लोग बहुत कम बिमार होते हैं और उन्हें रोग प्रतिरोधक क्षमता भी होती है। जापानी ज्योतिषविद्या के अनुसार ब्लड ग्रुप के जरिए किसी व्यक्ति के स्वभाव का भी पता लगाया जा सकता है। इस ज्योतिषविद्या के तहत आपको पता लग जाएगा कि आपका स्वभाव किस तरीके का है। आपको बता दें कि इंसान के अंदर चार तरह के ब्लड ग्रुप पाये जाते हैं। a, b, o और ab इसलिए आज हम आपको बताते हैं ब्लड ग्रुप के आधार पर लोगों की पर्सनालिटी के बारे में।

ब्लड ग्रुप “ए”: जिन लोगों का ब्लड ग्रुप 'ए' होता है वह केवल अपने ग्रुप के लोगों को  या AB ग्रुप के लोगों को ही खून दे सकते हैं। इस ग्रुप के लोग A या O ब्लड ग्रुप के लोगों से रक्त प्राप्त भी कर सकते हैं।

“ओ” ब्लड ग्रुप: रक्त समूह O वाला एक व्यक्ति केवल रक्त समूह O वाले व्यक्ति से ही रक्त प्राप्त कर सकता है, लेकिन किसी भी ABO रक्त समूह वाले व्यक्ति (यानि A, B, O या AB) को रक्त दान कर सकता है। यदि किसी को भयानक आपात स्थिति में एक रक्ताधान की जरूरत है, ग्राही के रक्त की जांच आदि की प्रक्रिया को पूरी करने से हानिकारक देरी हो सकती है तो तुंरत O ऋणात्मक रक्त जारी कर दिया जाता है।

ब्लड ग्रुप और व्यक्ति: इन सभी ब्लड ग्रुप के आधार पर ही ज्योतिषविद्या के आधार पर व्यक्ति और उसके स्वभाव के बीच संबंध तलाशा जाता है।

अगली स्लाइड में पढ़ें ब्लड ग्रुप के हिसाब से अपना स्वभाव

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Religion News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement