Wednesday, April 24, 2024
Advertisement

IPL: सनराइजर्स के गेंदबाजों और लायन्स के बल्लेबाजों के बीच होगी जंग

नयी दिल्ली: अपने पहले सत्र में ही खिताब पर निगाह रखने वाले गुजरात लायन्स को अपनी उम्मीदों को अमली जामा पहनाने से पहले आईपीएल नौ के दूसरे क्वालीफायर में कल यहां सनराइजर्स हैदराबाद के तेज

Bhasha Bhasha
Updated on: May 26, 2016 14:04 IST
Mustafizur Rehman, Brendon Mccullum- India TV Hindi
Mustafizur Rehman, Brendon Mccullum

नयी दिल्ली: अपने पहले सत्र में ही खिताब पर निगाह रखने वाले गुजरात लायन्स को अपनी उम्मीदों को अमली जामा पहनाने से पहले आईपीएल नौ के दूसरे क्वालीफायर में कल यहां सनराइजर्स हैदराबाद के तेज गेंदबाजों से पार पाना होगा। सुरेश रैना की अगुवाई वाली लायन्स की टीम ने आईपीएल में अपने पदार्पण सत्र में ही प्रभावशाली प्रदर्शन किया और लीग चरण में शीर्ष पर रही। पहले क्वालीफायर में हालांकि एबी डिविलियर्स की बेहतरीन बल्लेबाजी से रायल चैलेंजर्स बेंगलूर ने लायन्स को हरा दिया था। लायन्स के लिये काम अब भी आसान नहीं है क्योंकि अब उसका मुकाबला एक ऐसी टीम से होगा जिससे वह लीग चरण में दोनों मैच हार गयी थी। दोनों अवसरों पर सनराइजर्स के खिलाफ लायन्स अपने स्कोर का बचाव करने में नाकाम रहे थे। आशीष नेहरा के घुटने के आपरेशन के लिये इंग्लैंड चले जाने के कारण सनराइजर्स की गेंदबाजी की धार थोड़ी कुंद पड़ी है लेकिन भुवनेश्वर कुमार और बांग्लादेश की सनसनी मुस्तफिजुर रहमान ने बहुत अच्छी गेंदबाजी की है। इन दोनों ने कल एलिमिनेटर में कोलकाता नाइटराइडर्स पर 22 रन की जीत में अहम भूमिका निभायी थी।

इस मैच में कप्तान डेविड वार्नर ने भुवनेश्वर और मुस्तफिजुर को अपने तुरूप के इक्कों की तरह उपयोग किया और उन्होंने केकेआर के बल्लेबाजों पर अच्छी तरह से दबाव भी बनाया। फिरोजशाह कोटला के विकेट से तेज गेंदबाजों को कुछ मदद मिल रही है लेकिन टूर्नामेंट आगे बढ़ने के साथ यह थोड़ा धीमा पड़ गया है। जिस तरह से लायन्स के तेज गेंदबाज धवल कुलकर्णी ने पहले क्वालीफायर में रायल चैलेंजर्स बेंगलूर के खिलाफ गेंदबाजी की उससे लगता है कि बल्लेबाजों को फिर से यहां मुश्किल दौर से गुजरना पड़ेगा।

गेंदबाजों पर क्रीज पर उतरते ही हावी होने की रणनीति नहीं चल पाएगी और बल्लेबाजों को अपने हाथ खोलने से पहले क्रीज पर कुछ समय बिताना होगा। कल युवराज सिंह ने केकेआर के खिलाफ यही किया और आखिर में उनकी पारी ने मैच के परिणाम में अंतर पैदा किया। लायन्स के पास अच्छे बल्लेबाज हैं जो सनराइजर्स के गेंदबाजों को कड़ी चुनौती दे सकते हैं। उसे उम्मीद रहेगी कि ब्रैंडन मैकुलम कल अच्छा प्रदर्शन करेंगे। कीवी बल्लेबाज को शुरू में ही टीम को अच्छी शुरूआत देनी होगी। ड्वेन स्मिथ अभी अच्छी फार्म में हैं और सनराइजर्स के गेंदबाज उन्हें जल्द पवेलियन भेजने की कोशिश करेंगे। स्मिथ की पारियां अभी तक लायन्स के लिये महत्वपूर्ण साबित हुई है और लायन्स चाहेगा कि वेस्टइंडीज का यह आलराउंडर अपना शानदार प्रदर्शन जारी रखे। आरोन फिंच एक अन्य बल्लेबाज हैं जो अपने दम पर पूरे मैच का नक्शा बदल सकते हैं। जहां तक सनराइजर्स की बात है तो युवराज अपनी पुरानी लय में लौट आये हैं जो कि निश्चित तौर पर उसके लिये अच्छी खबर है। शीर्ष पांच बल्लेबाजों में शिखर धवन भी हैं जो अच्छी फार्म में हैं लेकिन उनकी बल्लेबाजी वार्नर पर काफी निर्भर है और बायें हाथ के इस बल्लेबाज को फिर से टीम को बेहतर शुरूआत देनी होगी। लेकिन यह निश्चित तौर पर सनराइजर्स के तेज गेंदबाजों और लायन्स के बल्लेबाजों के बीच जंग होगी। जो भी टीम फाइनल में पहुंचेगी यह तय है कि आईपीएल को इस बार एक नया चैंपियन मिलेगा क्योंकि इससे पहले विजेता रही कोई भी टीम अब खिताब की दौड़ में नहीं बची है।

सनराइजर्स हैदराबाद: डेविड वार्नर (कप्तान), शिखर धवन, युवराज सिंह, मोइजेस हेनरिक्स, ईयोन मोर्गन, दीपक हुड्डा, नमन ओझा, कर्ण शर्मा, मुस्तफिजुर रहमान, भुवनेश्वर कुमार, बरिंदर सरां, ट्रेंट बोल्ट, बेन कटिंग, केन विलियमसन, आशीष रेड्डी, रिकी भुई, बिपुल शर्मा, सिद्धार्थ कौल, अभिमन्यु मिथुन, विजय शंकर, टी सुमन, आदित्य तारे।

गुजरात लायन्स: सुरेश रैना (कप्तान), ड्वेन स्मिथ, ब्रैंडन मैकुलम, आरोन फिंच, दिनेश कार्तिक, रविंद्र जडेजा, जेम्स फाकनर, इशान किशन, प्रवीण कुमार, धवल कुलकर्णी, शिविल कौशिक, सरबजीत लड्ढा, अमित मिश्रा, अक्षदीप नाथ, ड्वेन ब्रावो, पारस डोगरा, एकलव्य द्विवेदी, शादाब जकाती, प्रदीप सांगवान, जयदेव शाह, उमंग शर्मा, डेल स्टेन, प्रवीण ताम्बे और एंड्रयू टाये।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement