Friday, April 26, 2024
Advertisement

एंडरसन नंबर एक गेंदबाज, अश्विन दूसरे नंबर पर कायम

इंग्लैंड के तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन श्रीलंका के खिलाफ दूसरे टेस्ट में मिली अपनी टीम की नौ विकेट की जीत के बाद अपने करियर में पहली बार टेस्ट गेंदबाजों की आईसीसी रैंकिंग में शीर्ष पर पहुंच गये हैं।

Bhasha Bhasha
Updated on: May 31, 2016 17:06 IST
james anderson- India TV Hindi
james anderson

दुबई: इंग्लैंड के तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन श्रीलंका के खिलाफ दूसरे टेस्ट में मिली अपनी टीम की नौ विकेट की जीत के बाद अपने करियर में पहली बार टेस्ट गेंदबाजों की आईसीसी रैंकिंग में शीर्ष पर पहुंच गये हैं। एंडरसन :884: भारत के रविचंद्रन अश्विन से 13 अंक से पिछड़ रहे हैं, जो 871 अंक से दूसरे स्थान पर कायम हैं। एक अन्य भारतीय रविंद्र जडेजा 789 अंक से अपने छठे स्थान पर बरकरार हैं। एंडरसन ने पहली पारी में 36 रन देकर तीन विकेट जबकि दूसरी पारी में 58 रन देकर पांच विकेट हासिल किये जिससे वह साथी स्टुअर्ट ब्राड और अश्विन को पीछे छोड़कर नंबर एक स्थान पर पहुंच गये।

एंडरसन गेंदबाजों की सूची में शीर्ष पर आने वाले इंग्लैंड के चौथे गेंदबाज हैं। इयान बॉथम ने पहली बार यह उपलब्धि 1980 में हासिल की थी। स्टीव हार्मिसन ने 2004 में जबकि ब्राड ने इस साल के शुरू में नंबर एक स्थान हासिल किया था। ब्राड ने टेस्ट में पांच विकेट चटकाये थे, वह तीन अंक गंवाकर अश्विन के बाद तीसरे स्थान पर पहुंच गये। चेस्टर ली स्ट्रीट टेस्ट के बाद अपनी रैंकिंग में सुधार करने वाले अन्य गेंदबाज नुआन प्रदीप :43वें, पांच पायदान की छलांग:, मिलिंदा श्रीवर्धने :50वें, 13 पायदान का फायदा: और क्रिस वोक्स :73वें, 16 पायदान की छलांग: हैं। बल्लेबाजी सूची में इंग्लैंड के मोईन अली ने 35वें स्थान से अपने करियर की सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग हासिल की।

अली ने नाबाद 155 रन की पारी खेली थी जो 25 टेस्ट में उनके करियर का सर्वश्रेष्ठ स्कोर है जिससे इंग्लैंड को पहली पारी नौ विकेट पर 498 रन पर घोषित करने में मदद मिली। इस उपलब्धि के लिये अली को 82 अंक मिले जिससे उन्होंने 12 पायदान की छलांग लगायी। सलामी बल्लेबाज एलेक्स हेल्स ने भी रैंकिंग में उपर कदम बढ़ाये हैं। इस 27 वर्षीय बल्लेबाज ने 83 और 11 रन की पारी से नौ पायदान की छलांग लगायी और 70वें स्थान पर पहुंच गये। पिछले दो टेस्ट में हेल्स को 47 पायदान का फायदा हुआ है और वह अब भी क्वालीफिकेशन पीरियड में हैं।

एक बल्लेबाज पूर्ण रेटिंग तभी प्राप्त करता है जब वह 40 टेस्ट पारियां खेल लेता है जबकि हेल्स ने अभी तक केवल 11 टेस्ट पारियां ही खेली हैं। श्रीलंका के दिनेश चांदीमल ने दूसरी पारी में 126 रन बनाये थे, वह एक पायदान के फायदे से 19वें स्थान पर पहुंच गये हैं जबकि निक क्रोम्पटन एक पायदान के लाभ से 67वें स्थान पर पहंुच गये हैं। एलिस्टेयर कुक दूसरी पारी में नाबाद 47 रन की पारी खेलकर 10,000 टेस्ट रन पूरे करने वाले इंग्लैंड के पहले बल्लेबाज बन गये, वह अपने 15वें स्थान पर बने हुए हैं। आस्ट्रेलियाई कप्तान स्टीव स्मिथ बल्लेबाजी में नंबर एक पर काबिज हैं। उनके बाद इंग्लैंड के जो रूट और न्यूजीलैंड के केन विलियम्सन का नंबर आता है। आल राउंडर खिलाडि़यों की सूची में अली को एक पायदान का फायदा हुआ है और वह छठे स्थान पर हैं, वह अपनी टीम के साथी बेन स्टोक्स से महज एक अंक पीछे हैं। अश्विन नंबर एक रैंकिंग के आल राउंडर हैं।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement