Thursday, April 25, 2024
Advertisement

Video: 6 तरीकों से पहचाने Fake Facebook account, ऐसे करें remove

सोशल हो चुकी दुनिया पर Facebook का खुमार काफी तेजी से हावी हो रहा है। हर कोई ज्यादा से ज्यादा मित्र बनाने और लाइक बटोरने की अंधी दौड़ में शामिल है।

India TV Tech Desk India TV Tech Desk
Updated on: February 10, 2016 21:12 IST
fake fb account- India TV Hindi
fake fb account

नई दिल्ली: सोशल हो चुकी दुनिया पर Facebook का खुमार काफी तेजी से हावी हो रहा है। हर कोई ज्यादा से ज्यादा मित्र बनाने और लाइक बटोरने की अंधी दौड़ में शामिल है। फोटो शेयर करना हो या फिर किसी को अपनी मनचाही फोटो में टैग करना फेसबुक आपको उन तमाम शरारतों को करने का मौका देता है जिन्हें आप करना चाहते हैं। लेकिन कभी-कभार सिर्फ फोटो देखकर friend request भेज देना भारी पड़ जाता है क्योंकि फेसबुक पर ऐसे तमाम फेक अकाउंट भी बने हुए हैं जो आपकी निजता और सोशल नेटवर्किंग के मजे को फीका कर सकते हैं।

आपको ऐसे लोगों से बचना चाहिए। ऐसे लोगों से बचने के लिए हम कुछ टिप्स अपना सकते हैं जिससे हमें 100 फीसदी तो नहीं लेकिन काफी हद तक निजात मिल सकती है। आज हम आपको ऐसे ही कुछ स्टेप के बारे में बताएंगे। तो जानिए आपके कैसे पकड़ेंगे कि फला अकाउंट फर्जी है या असली।  

आमतौर पर फेसबुक पर बनाए जाने वाले फेक अकाउंट किसी खास रणनीति के तहत बनाए जाते हैं और वो प्रोटोकॉल को तोड़कर ऐसा करते हैं। इसलिए इसके लिए हमें कुछ चीजें परखनी चाहिए जिससे पता चले कि अकाउंट फर्जी हो सकता है। आपको इसके लिए अकाउंट की इन बातों पर गौर करना होगा....    

  1. अगर फेसबुक अकाउंट होल्डर ने कुछ अजीब सी फोटो लगा रखी हो, मसलन कोई सीनरी या फिर कुछ अजीब सा।
  2. दोस्तों की संख्या सीमित हो। 50 के आस पास या उससे भी कम।
  3. अकाउंट होल्डर की फ्रैंड लिस्ट में ऐसे लोगों का होना जो एकदम अनफिट जान पड़ते हों। यानी आपको संदेह हो कि वो उसका दोस्त नहीं हो सकता।
  4. अकाउंट होल्डर अगर खाते में सीमित गतिविधयां करें। मसलन अपने दोस्तों की फोटो को लाइक और शेयर न के बराबर करे। कमेंट और माइ फेवरेट ऑप्शन को न चुने।
  5. अपने बारे में फेसबुक पर कम से कम जानकारी साझा की हो तो।
  6. फेसबुक पर बहुत कम अपडेट करता हो तो।

अगली स्लाइड में देखें वीडियो....

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Tips and Tricks News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement