Saturday, April 20, 2024
Advertisement

Tips: स्मार्टफोन पर अनचाहे एड करें परेशान, तो ऐसे करें बंद

आप अपने स्मार्टफोन पर न्यूज़ पढ़ने किसी न्यूज़ वेबसाइट पर जाएं या फेसबुक, ट्विटर औऱ लिंक्डइन जैसी किसी सोशल नेटवर्किंग साइट पर या फिर गेम्स डाउनलोड करने की सुविधा देने वाली मोबाइल वेबसाइट्स पर, आप

Manoj Sharma Manoj Sharma
Updated on: March 07, 2016 20:08 IST
Tips:  how to stop ads related to google search, know- India TV Hindi
Tips: how to stop ads related to google search, know

आप अपने स्मार्टफोन पर न्यूज़ पढ़ने किसी न्यूज़ वेबसाइट पर जाएं या फेसबुक, ट्विटर औऱ लिंक्डइन जैसी किसी सोशल नेटवर्किंग साइट पर या फिर गेम्स डाउनलोड करने की सुविधा देने वाली मोबाइल वेबसाइट्स पर, आप हर जगह खुद को विज्ञापनों से घिरा पाएंगे। अगर आप एंड्रॉइड स्मार्टफोन का इस्तेमाल करते हैं, तो आपको हैरानी होगी कि आपकी ऑनलाइन सर्च करने की आदतों के हिसाब से ही गूगल आपको मोबाइल पर विज्ञापन दिखाता है।

कुकीज़ की वजह से आपको दिखते हैं अनचाहे विज्ञापन

दरअसल होता यह है कि अगर आप एक एड पर क्लिक कर दें, तो आप उस एड के वेबपेज पर पहुंच जाते हैं और आपके डिवाइस के ब्राउज़र पर एड देने वाली कंपनी के कुकीज़ आ जाते हैं। इसके बाद आप गूगल पर सर्च करके जो भी मोबाइल साइट्स खोलते हैं, वहां आपको पहले खोला गया विज्ञापन नज़र आ जाता है।

क्या स्मार्टफोन पर आने वाले अनचाहे विज्ञापनों से बचना है संभव?

ऐसे विज्ञापन जहां आपको आपकी ज़रूरत के प्रॉडक्ट्स औऱ सर्विसेज़ के बारे में बताते हैं, वहीं हर क्लिक पर एक नया एड आ जाने से आपकी सर्चिंग में बाधा भी पैदा करते हैं। लेकिन क्या स्मार्टफोन में मोबाइल साइट्स पर आने वाले विज्ञापनों से बचना संभव है? जी हां, यह संभव है। हम आपको बताते हैं कि ऐसा आप कैसे कर सकते हैं।

तीन स्टेप्स में बचें अनचाहे विज्ञापनों से

अपने एंड्राइड स्मार्टफ़ोन में गूगल सेटिंग्स पर जाएं और एड्स पर क्लिक कर दें। अब ‘ऑप्ट आउट ऑफ़ इंटरेस्ट बेस्ड एड्स’  की सेटिंग्स बदल दें। इसके बाद आपको अपने एंड्रॉइड स्मार्टफोन पर विज्ञापन नहीं दिखाई देंगे।

how to stop ads on smartphone when logged-in any google site
how to stop ads on smartphone when logged-in any google site

गूगल साइट्स में साइन्ड-इन होने पर इंटरेस्ट पर आधारित विज्ञापनों को कैसे बंद करें:

1. सबसे पहले www.google.com/settings/ads/authenticated पर जाएं

2. अब “Ads based on your interests” पर क्लिक करके ऑफ कर दें

3. अब जो डायलॉग बॉक्स खुलेगा, वहां स्विच-ऑफ लिंक पर क्लिक करके अपने सेलेक्शन की पुष्टि कर दें

गूगल के अलावा अन्य वेबसाइट्स पर सर्च के दौरान आने वाले विज्ञापनों को कैसे करें बंद, जानने के लिए अगली स्लाइड पर जाएं

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Tips and Tricks News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement