Thursday, March 28, 2024
Advertisement

'पाकिस्तान संग बातचीत पठानकोट जांच की शर्त पर नहीं'

पाकिस्तान में भारत के उच्चायुक्त गौतम बंबावाले ने सोमवार को कहा कि दोनों देशों के बीच विदेश सचिव स्तर की बातचीत पंजाब के पठानकोट वायुसेना अड्डे पर हुए हमले की जांच की शर्त पर नहीं होनी है।

IANS IANS
Published on: February 16, 2016 8:04 IST
pathankot- India TV Hindi
pathankot

इस्लामाबाद: पाकिस्तान में भारत के उच्चायुक्त गौतम बंबावाले ने सोमवार को कहा कि दोनों देशों के बीच विदेश सचिव स्तर की बातचीत पंजाब के पठानकोट वायुसेना अड्डे पर हुए हमले की जांच की शर्त पर नहीं होनी है। डॉन ऑनलाइन के अनुसार, भारतीय राजदूत ने कहा कि भारत और पाकिस्तान निकट भविष्य में विदेश सचिव स्तर की बातचीत आयोजित करने के लिए संपर्क में हैं। बंबावाले ने कहा, "मैं विदेश सचिव स्तर की बातचीत के लिए कोई तिथि नहीं बता सकता, लेकिन दोनों देशों के विदेश सचिव लगातार संपर्क में हैं।"

पाकिस्तानी प्रधानमंत्री नवाज शरीफ और भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के बीच पेरिस में हुई मुलाकात के साथ ही दोनों देशों के बीच जमी बर्फ पिघली थी और उसके बाद उच्चस्तर पर कई संपर्क हुए। उसके बाद मोदी ने अफगानिस्तान से लौटते समय अचानक लाहौर उतरे और शरीफ से मुलाकात की। इन सारी कवायदों के बाद दोनों देश कई वर्षो के अवरोध के बाद द्विपक्षीय संवाद बहाल करने पर दिसंबर में सहमत हुए। संवाद बहाली को व्यापक द्विपक्षीय संवाद नाम दिया गया और इस बात पर सहमति बनी थी कि दोनों देशों के विदेश सचिव प्रक्रिया की समयसारिणी और तरीके तय करने के लिए 15 जनवरी को मुलाकात करेंगे।

लेकिन इसके पहले ही दो जनवरी को पठानकोट वायुसेना अड्डे पर आतंकवादी हमला हो गया, जिसमें सात भारतीय सुरक्षाकर्मी शहीद हो गए। हमले के लिए पाकिस्तान स्थित आतंकवादी संगठन, जैश-ए-मुहम्मद को जिम्मेदार ठहराया गया है। इस घटना के बाद विदेश सचिव स्तर की प्रस्तावित वार्ता स्थगित हो गई। और अब इस वार्ता को इस हमले की जांच से जोड़ कर देखा जाने लगा है।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement