Thursday, March 28, 2024
Advertisement

स्विट्जरलैंड ने बताया, ललित मोदी और उनकी पत्नी के खिलाफ टैक्स जांच हो रही है

स्विट्जरलैंड सरकार ने बताया कि ललित मोदी और उनकी पत्नी मीनल उन लोगों में शामिल हैं, जिनके बारे में भारतीय अधिकारियों ने उसके कर विभाग से सूचना और सहयोग मांगा है।

Bhasha Bhasha
Published on: June 01, 2016 8:05 IST
lalit modi- India TV Hindi
lalit modi

बर्न: स्विट्जरलैंड सरकार ने बताया कि ललित मोदी और उनकी पत्नी मीनल उन लोगों में शामिल हैं, जिनके बारे में भारतीय अधिकारियों ने उसके कर विभाग से सूचना और सहयोग मांगा है।

 

'सहयोग' के मामलों में सरकारी गजट में प्रकाशित दो अलग अधिसूचनाओं में स्विस संघीय कर प्रशासन (AFTA) मोदी और उनकी पत्नी को उनको इस मामले में सुनवाई के अपने अधिकार का दस दिन में इस्तेमाल करने को कहा है। इस बारे में और ब्योरा दिए बिना एफटीए ने इसके जरिये उन्हें इस मामले में किसी व्यक्ति को अधिकृत कर व्यक्ति के अंदर इन अधिसूचनाओं की पावती लेने को कहा है। एक अधिसूचना 'भारतीय नागरिक ललित कुमार मोदी' तथा एक अन्य मीनल मोदी उर्फ मीनालिनी मोदी के लिए है।

इस बारे में इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) के पूर्व आयुक्त को भेजे गए ईमेल और एसएमएस का जवाब नहीं मिला। पूर्व में भी इस तरह की अधिसूचनाओं में कई भारतीय नागरिकों का नाम आ चुका है।

ये ताजा अधिसूचनाएं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की आधिकारिक स्विट्जरलैंड यात्रा से कुछ दिन पहले आई हैं। माना जा रहा है कि पीएम मोदी की इस यात्रा से दोनों देशों के बीच कालेधन के खिलाफ लड़ाई को लेकर संबंधों को और मजबूत किया जा सकेगा। कई भारतीयों पर स्विस बैंकों में बेहिसाबी धन रखने का संदेह है।

पूर्व IPL आयुक्त 2010 में लंदन चले गए थे। उनके खिलाफ मनी लॉन्ड्रिंग की जांच चल रही है। प्रवर्तन निदेशालय ने विदेश मंत्रालय से उनको ब्रिटेन से प्रत्यर्पित करने को कहा है। वह किसी तरह की गड़बड़ी से इनकार करते रहे हैं। प्रवर्तन निदेशालय चाहता है कि मोदी टी-20 क्रिकेट आईपीएल की जांच में शामिल हों। उनके तथा अन्य लोगों के खिलाफ मनी लांड्रिंग रोधक कानून के प्रावधानांे के तहत एफआईआर दर्ज की गई थी।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Europe News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement