Thursday, April 18, 2024
Advertisement

हाथी की पॉटी से बनती है यह कॉफी, कीमत सुनकर रह जाएंगे हैरान

नई दिल्ली: हम में से बहुत लोग ऐसे हैं जिन्हें कॉफी बहुत पसंद होती है और सर्दियों का मौसम आते ही लोग ज्यादा मात्रा में कॉफी का सेवन करते हैं। लेकिन कॉफी की क्वालिटी जितनी

India TV News Desk India TV News Desk
Updated on: February 03, 2016 17:16 IST
elelphant- India TV Hindi
elelphant

नई दिल्ली: हम में से बहुत लोग ऐसे हैं जिन्हें कॉफी बहुत पसंद होती है और सर्दियों का मौसम आते ही लोग ज्यादा मात्रा में कॉफी का सेवन करते हैं। लेकिन कॉफी की क्वालिटी जितनी अच्छी होती है उसका स्वाद भी उतना ही बेहतरीन होता है। कॉफी पीते समय हमें ऐहसास भी नहीं होता कि हम जो कॉफी पीते हैं उसे कैसे बनाया जाता है और यह किस प्रकार से पैदा होती है। आज हम आपको दुनिया की सबसे महंगी कॉफी के बारे में बताने जा रहे हैं जिसकी कीमत सुनकर आप भी हैरान हो जाएंगे।

ब्लैक आइवरी ब्लेंड दुनिया की सबसे महगीं कॉफी में से एक है। इस कॉफी को हाथी की पॉटी में से निकाला जाता है। उत्तरी थाइलैंड में बनाई जाने वाली ये कॉफी दरअसल हाथी की पॉटी यानी लीद में शामिल बीजों से तैयार होती है।  हाथी कच्ची फलियां खाते हैं, उसे पचाते हैं और लीद गिरा देते हैं। बाद में उसी गोबर में कॉफी के बीज निकाले जाते हैं। इस कॉफी की कीमत  1100 डॉलर है यानी 67000 रुपए। यह दुनिया की सबसे महंगी कॉफी में से एक है आपको बता दें कि दुनिया की सबसे महंगी कॉफी लूवक भी जानवर की पॉटी से ही तैयार होती है। इस कॉफी की कीमत 2 लाख रुपए प्रति किलो है।  हाथी की लीद से बीज निकालने का काम हाथियों के प्रशिक्षित ट्रेनर करते हैं।

हाथी के लीद से बीज अलग करने के बाद उन्हें धूप में सुखाया जाता है उनका पाउडर बनाकर फिर उसे मार्किट में बेच देते है इस प्रकार से सबसे महंगी कॉफी तैयार हो जाती है। हैरत की बात तो यह है कि इस कॉफी में जरा भी कड़वापन नहीं होता है। कहा जाता है कि पाचन क्रिया के दौरान हाथी के एन्जाइम कॉफी के प्रोटीन को तोड़ देते हैं। प्रोटीन टूटने के साथ ही कॉफी का कड़वापन लगभग खत्म हो जाता है।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement